फोन में गर्लफ्रेंड की थी पर्सनल फोटो, चोर अब कर रहा ब्लैकमेल

5 महीने पहले चोरी हुए स्मार्ट फोन में गर्लफ्रेंड की पर्सनल फोटो को इंटरनेट पर डालने की धमकी दे मांगे 50 हजार

Crimehelpline Desk

अगर आप Smart Phone स्मार्ट फोन में अपनी गर्लफ्रेंड (Girlfriend) या निजी जिंदगी की कोई फोटो रखते हैं तो  सावधान (Alert) रहने की जरूरत है। खासतौर पर उस समय जब आपका फोन (Phone Theft) अचानक चोरी या लूट लिया जाए। दरअसल, फोन चुराने या लूटने वाले बदमाश फोन में सेव पर्सनल फोटो या वीडियो को इंटरनेट पर डालने की धमकी देकर ब्लैकमेल (Blackmail) भी करने में लग जाता है क्योंकि इससे उन्हें फोन की कीमत से कई गुना ज्यादा पैसे मिल जाता है।

हाल में ही नोएडा के एमबीए छात्र के साथ ऐसी ही घटना हुई है। इस छात्र का मोबाइल फोन करीब 5 महीने पहले चोरी हुआ था। चोरी हुए फोन में उसकी गर्लफ्रेंड के निजी फोटो भी सेव थे। चोर अब उन्हीं फोटो को इंटरनेट पर डालने की धमकी देकर 50 हजार रुपए की डिमांड कर रहा है।

फोन पर चोर बोला तुम्हारी गर्लफ्रेंड ऐसी दिखती है सुनकर रह गया हैरान

पीड़ित युवक सेक्टर-76 स्थित एक सोसायटी के फ्लैट में रहता है। वह मूलरूप से असम का रहने वाला है और ग्रेटर नोएडा से एमबीए कर रहा है। पांच महीने पहले जब फोन चोरी हुआ था तो उसकी थाने में शिकायत कराकर वह भूल गया था। इसके बाद अचानक 28 जून को एक नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने पूछा कि तुम्हारी कोई गर्लफ्रेंड है। युवक ने कहा- हां है। इसके बाद चोर ने कहा कि वो ऐसी दिखती है और इस दिन तुम्हारे कमरे में आने के बाद ऐसे कपड़े पहने हुई थी। इसके बाद उसने फोटो व वीडियो की डेट बताते हुआ कहा कि अगर अपनी गर्लफ्रेंड की ऐसी फोटो व वीडियो को इंटरनेट पर डालने से बचना चाहते हो तो एक बैंक खाते में तुरंत 50 हजार रुपए डालने पड़ेंगे।

कैब में फोन भूल चुकी युवती के फोटो को देखकर चालक ने किया था ब्लैकमेल

नोएडा में ही इसी तरह की ब्लैकमेलिंग का कुछ महीने पहले भी मामला सामने आया था। इसमें एक युवती कैब में सफर करते समय अपना फोन भूल गई थी। इस फोन को कैब चालक ने ले लिया था और उसमें युवती के बॉयफ्रेंड के साथ हुई चैटिंग और भेजी गई पर्सनल फोटो व वीडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग शुरू कर दी थी। कैब चालक ने तो युवती पर मिलने के लिए भी दबाव बनाने लगा था। हालांकि, उसने गुपचुप तरीके से मदद लेकर कैब चालक से अपना फोन रिकवर करा लिया था।

फोन चोरी या लूटे जाने पर ऐसे करें फोटो व वीडियो को डिलीट

साइबर एक्सपर्ट किसलय चौधरी बताते हैं कि अगर कभी भी आपका फोन चोरी या लूट लिया जाए तो उसमें सेव सभी डेटा को डिलीट कर ब्लैकमेलिंग से बच सकते हैं। इसके लिए आपको स्मार्टफोन को चलाने वाले ईमेल आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी। इसके जरिए आप जितनी जल्दी हो सके मोबाइल के डेटा को डिलीट कर सकते हैं।

ऐसे करें Phone photo delete

1-सबसे पहले गूगल (Google) पर जाकर फाइंड माई फोन (Find My Phone) पर क्लिक करें

2- इसके बाद साइन इन (sign-in) करते हुए फोन से जुड़े ईमेल आईडी व पासवर्ड डाले
3-इसके बाद लेफ्ट साइड में आपको प्ले साउंड (play sound), सिक्योर डिवाइस (secure Device) और इरेज डिवाइस डेटा (Erase Device data) का ऑप्शन मिलेगा।

4-इरेज डिवाइस डेटा  (Erase data device) पर क्लिक करके ओके करते ही चोरी या लूटे फोन से सभी डेटा व फोटो डिलीट हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *