Online Fraud Bride : ये कनाडा की ’दुलहन’ अपनी ‘स्माइल’ से ऐसे लूट रही देसी दूल्हों को

10 से ज्यादा होने वाले दूल्हे Grooms को अपने जाल में फंसा ठग चुकी है लाखों… रहें सावधान

मेट्रोमोनियल वेबसाइट पर आजकल फर्जी प्रोफाइल बनाकर लूटने का नया ट्रेंड चल रहा है। इसमें कई फर्जी ‘दुल्हे’ भी बन रहे हैं तो फर्जी ‘दुलहन’ भी सामने आ रही हैं। क्राइम हेल्पलाइन में फर्जीवाड़ा करने वाले दोनों तरह के लोगों को एक्सपोज करेगा। मगर अभी बात करते हैं शादी से पहले ही बनने वाली लुटेरी दुलहन की। यह दुलहन अलग-अलग साइटों पर Aadhira Ruchiparv के नाम से है। कहीं उम्र 25 साल तो कहीं 23 वर्ष की।

Aadhira Ruchiparv ( courtesy : mingel2)

ऐसा भी हो सकता है यह उसका फर्जी नाम हो, क्योंकि अभी तक पकड़ी नहीं गई है। मगर इसी नाम से वह सभी जगह एक भारतीय सुंदर लड़की की फोटो लगाकर लोगों को आकर्षित करने वाली अपना प्रोफाइल बनाई हुई है। यह खासतौर पर फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वालों लोगों को ही अपना शिकार बना रही है। ऐसा शख्स जो स्मार्ट हो, अच्छा पैसा रखता हो और वॉट्सऐप पर फटाफट अंग्रेजी में चैट कर लेता हो। ऐसे लोग जैसे ही संपर्क में आते हैं उन्हें अपने जादू में ये फंसा ही लेती है और फिर ऐसी चाल चलती है कि न चाहते हुए भी लड़का कम से कम 40-50 हजार रुपए तो गंवा ही देता है।

ऐसी फंसाती है जाल में : मेट्रिमोनियल साइट पर खुद लड़कों का प्रोफाइल देखती है और Interest भेजती है, फोटो देखकर लड़का भी मैसेज करने को होता है मजबूर

5 दिसंबर को इस Aadhira Ruchiparv ने Jeevansathi डॉट कॉम पर सुमित (बदला हुआ नाम) नामक युवक के प्रोफाइल में इंटरेस्ट दिखाया था। इसके साथ ही बात करने के लिए मैसेज किया था। मैसेज पढ़ते ही सुमित ने उसकी फोटो देखी। फोटो देखते ही वह मंत्रमुग्ध हो गए थे। इसके बाद उसके प्रोफाइल को देखा। पता चला कि लड़की कनाडा में रहती है। एक नामी कंपनी में काम करती है। इसी मैसेज के जरिए लड़की ने सुमित का वॉट्सऐप नंबर ले लिया और फिर चैट करने लग गई। उसने अपने बारे में काफी डिटेल में बताया। उसने कहा कि कनाडा में ही उसका जन्म हुआ था। हालांकि, उसके माता-पिता दोनों भारतीय हैं। पिता की डेथ हो चुकी है। अब मां ही उसके साथ हैं। मां हमेशा से चाहती हैं कि अब इंडिया में सेटल हो जाएं। इसलिए वह इंडियन लड़के से शादी करने के लिए हमेशा कहती हैं। सुमित को उसने अपनी पसंद भी बताई और कही कि उसे काफी लड़कों के मैसेज आते हैं जिससे वह परेशान हो जाती है। इसलिए अब सुमित से ही बात करेगी और जल्द ही अपना जीवनसाथी साइट से प्रोफाइल हटा देगी। उसकी इस तरह की बातों से सुमित काफी इंप्रेस हुए। हालांकि, इतनी जल्दी भरोसा कर लेने पर वह थोड़ा आश्चर्यचकित भी थे।

कुछ दिन बाद ही तीन फोटो भेजी, फिर Intimate conversation करने लगी थी कनाडा की Online ‘दुलहन’

सुमित बताते हैं कि वॉटसऐप चैटिंग के अगले दिन ही वह मुझे तीन फोटो भी भेज देती है। हालांकि, एक फोटो में काफी वह अलग दिख रही थी। इसके बाद वह बातों ही बातों में Intimate conversation करने लगी थी। इसके बाद उसने यह भी कह दिया कि उसने मां को आपकी फोटो दिखाई थी। उन्हें भी सब पसंद है। इसलिए फरवरी 2019 तक शादी कर लेनी है। इसलिए वह पहले ही एक बार मिलना चाहती है। इसके अगले दिन लड़की कनाडा के वैंकुअर से न्यूयॉर्क और फिर नई दिल्ली की फ्लाइट का टिकट भी वॉट्सएप कर देती है। वह बताती है कि 5 दिन बाद वह दिल्ली पहुंच जाएगी। उसने यह भी बताया कि वह अभी अकेली ही आ रही है इसलिए उसके साथ ही कुछ दिन रुकेगी फिर लौट आएगी। यह जानकर सुमित भी काफी उत्साह में थे। इंतजार करने लगे थे। दोनों के बीच अक्सर चैट होती रहती थी।

फ्लाइट से दिल्ली पहुंचने के बाद लड़की का ऐसा मैसेज आया जिसे देखकर आखिर क्या करें, उलझन में पड़ गया युवक

 
 
दिल्ली आने की बात कहकर युवक को भेजा गया चैट



कनाडा से दिल्ली फ्लाइट के आने के बाद ही लड़की ने दावा किया कि वह एयरपोर्ट पहुंच चुकी है। इसके कुछ देर बाद ही उसने एक और वॉट्सऐप मैसेज भेजा। यह पढ़कर वह आश्चर्यचकित रह गए। उसमें लिखा था कि Hello my love.. Darling good morning फिर लिखती है कि उसे एक छोटी सी परेशानी हो गई है। इमीग्रेशन अधिकारियों ने रोक लिया है और कह रहे हैं कि आपको डॉक्टर मेडिकल येलो कार्ड के साथ आना चाहिए थे। इस समय यह मेरे पास नहीं है। ऐसे में 50 हजार रुपए इंडियन करंसी का फाइन देना पड़ेगा। इन्हें में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना चाहती हूं मगर वह एक्टिवेट नहीं है…
यह मैसेज पढ़कर सुमित ने लिखा कि ओह ये बड़ी मुसीबत है। इस पर लड़की लिखती है yes my love. हालांकि, सुमित के पास भी तुरंत पैसे देने के लिए नहीं था तो उन्होंने कुछ समय मांगा। काफी देर बाद दिल्ली के एक नंबर से उनके पास फोन आता है और लड़की को एयरपोर्ट से बाहर निकालने के लिए पैसे देने के लिए दबाव बनाया जाता है। इस तरह सुमित से 50 हजार रुपए ठगने के लिए कई बहाने बनाए गए। बताया जा रहा है कि यह लड़की ऐसे न जाने कितने युवकों को अपनी ठगी का शिकार बना चुकी है।

Expose : लड़की के नाम से सर्च करने पर एक ही समय में शादी के लिए कनाडा में और Dating site पर यूके के लिवरपूल व इंडिया के बैंगलुरू में बताया

 
 
mingle2 dating site : location in liverpool, England

क्राइम हेल्पलाइन ने इस Aadhira Ruchiparv नामक लड़की को काफी रिसर्च के बाद एक्सपोज किया। सुमित को अपनी जाल में फंसाने के बारे में जानकारी मिलने के बाद लड़की के अन्य सोशल मीडिया की डिटेल खंगाली गई। इस दौरान वह फेसबुक पर तो नहीं मिली। मगर जहां मिली वह काफी चौंकाने वाला था। वह इंडिया की Dating Site Wonder पर मिली। प्रोफाइल में लिखा था कि Aadhira Ruchiparv, उम्र-25, गोकरना, इंडिया। वह 18-31 साल के युवकों से डेटिंग करने के लिए उपलब्ध है। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि वाकई फोटो में जो यह लड़़की है वह असल में Aadhira Ruchiparv ही है और यही फर्जीवाड़ा कर रही है। ऐसा भी हो सकता है कि किसी लड़की की फोटो चोरी कर इस नाम से यह फर्जीवाड़ा किया जा रहा हो। यह सबकुछ इसके पकड़े जाने के बाद ही सामने आ सकता है। खैर, कनाडा और बैंगलुरू के अलावा यह यूके के लिवरपुल में भी डेटिंग करने के लिए उपलब्ध है। www.Mingle2.com जैसी Dating Website पर उसने खुद को लिवरपूल में मौजूद बताया है। हालांकि, हर जगह उसने एक ही फोटो का प्रयोग किया है।

Crime Helpline : मेट्रिमोनियल साइट पर ऐसी लुटेरी दुलहन से ऐसे बचें

 

  • इन वेबसाइटों पर किसी के रजिस्ट्रेशन कराने पर वेरिफाई करने का कोई खास सिस्टम नहीं है। कुछ लोगों का ही प्रोफाइल वेरिफाइड होता है ऐसे में ज्यादातर से फर्जीवाड़ा होने की आशंका रहती है
  • ऐसे में किसी से भी कभी कोई शादी को लेकर बात हो तो उससे उसका पता, सरकारी प्रूफ ( जैसे आधार, डीएल या अन्य कागज) जरूर मांगे।
  • इन सरकारी प्रूफ पर जो कोई पता दिया रहे उसका फिजिकल वेरिफिकेशन खुद या किसी रिश्तेदार की मदद से पहले जरूर कराएं।
  • फिजिकल वेरिफिकेशन होने के साथ आसपास के लोगों से भी उसकी डिटेल लें और तभी आगे की कोई बात करें।
  • अगर जिस किसी से भी केवल फोन पर ही बात हुई हो तो वह अस्पताल में घायल या फिर विदेश से कोई गिफ्ट भेजने के नाम पर या अन्य किसी मदद के नाम पर पैसे मांगता है। किसी भी स्थिति में पैसे न दें।

3 thoughts on “Online Fraud Bride : ये कनाडा की ’दुलहन’ अपनी ‘स्माइल’ से ऐसे लूट रही देसी दूल्हों को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *