Facebook Crime : अधूरी मोहब्बत नाम से लड़की से दोस्ती की, लिव-इन में रहा, लड़की प्रेग्नेंट हुई तो भागा

फेसबुक पर किसी लड़की से दोस्ती कर ब्लैकमेलिंग करना आम बात हो गई है। इसके लिए साइबर क्रिमिनल अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। कई साइबर क्रिमिनल लड़की से दोस्ती कर उसकी अश्लील फोटो लेकर ब्लैकमेलिग करते हैं। इसके बाद लड़की पर दबाव बनाकर पैसे ऐंठ लेते हैं। वहीं, कई ऐसे भी साइबर क्रिमिनल हैं जो दोस्ती के बाद लड़की को लिव-इन में रहने के लिए तैयार कर लेते हैं और फिर धोखा और असॉल्ट कर फरार हो जाते हैं।

 

राजधानी दिल्ली में लड़की से अधूरी मोहब्बत के नाम पर की दोस्ती

देश की राजधानी दिल्ली में भी फेसबुक पर दोस्ती कर एक लड़की के साथ लिव-इन में रहकर उसे सेक्सुअली असॉल्ट करने का मामला सामने आया है। फेसबुक पर अधूरी मोहब्बत के नाम से अकाउंट बनाकर एक लड़के ने दिल्ली में रहने वाली लड़की से दोस्ती की और फिर उसके साथ लिव-इन में रहने लगा। कुछ महीने तक लिव-इन में रहा भी। इस दौरान लड़की प्रेग्नेंट हो गई तो उससे यह कहकर चला गया कि वह शादी के लिए घरवालों को मनाने जा रहा है। इसके बाद अपना फोन बंद कर लिया और गायब हो गया। अब लड़की ने नजदीकी थाने में शिकायत देकर जांच की मांग की है।

ऐसे की शुरुआत :  फेसबुक पर लड़की के इमोशनल स्टेटस को देख पोस्ट को करने लगा था लाइक

यह मामला दिल्ली के शकरपुर थाना एरिया का है। पीड़ित लड़की 24 वर्षीय एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रही है। वह यहां पर अकेले किराये के मकान में रहती है। यह लड़की अक्सर अपने फेसबुक पर इमोशनल स्टेटस लगाती थी।  इसी इमोशनल स्टेटस का फायदा उठाकर ‘अधूरी मोहब्बत’ नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाने वाले बिहार के एक युवक ने उसकी पोस्ट को रोज लाइक करना शुरू किया। इसके बाद लड़की को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दोस्ती कर ली। लड़की ने भी देखा कि उसके पोस्ट को यही लड़का है जो हमेशा लाइक करता है। कई बार शेयर भी करता है और कमेंट भी। ऐसे में उसने उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट तुरंत स्वीकार कर ली।

दोस्ती होते ही फेसबुक मैसेंजर पर होने लगी चैट, फिर मिलने का बन गया प्लान

लड़की भी अक्सर फ्री टाइम में अधूरी मोहब्बत वाले युवक से फेसबुक मैसेंजर पर चैट करने लगी। लड़का भी उसकी कमी जानता था इसलिए उससे हमेशा इमोशनल बातें करता था। अपनी इमोशनल बातों में फंसाकर युवक उससे मिलने दिल्ली भी आ गया। इसके बाद दोनों एक साथ लिव-इन में रहने लगे। युवक ने शादी करने का झांसा देकर लड़की के साथ शारीरिक संबंध भी बना लिए। यह सिलसिला कुछ महीने तक चला। इस दौरान लड़की प्रेग्नेंट हो गई। इसका पता चलने पर लड़की ने उस पर शादी करने के दबाव बनाया। इस पर लड़का यह कहकर निकला कि वह अपने परिवार के लोगों को समझाएगा लेकिन फिर गायब हो गया।

लड़की के पास युवक के असली घर का नहीं है पता 

इस तरह की घटना की शिकार हुई लड़की को आरोपी लड़के के असली घर की भी जानकारी नहीं है। बिहार में कहीं है पर पूरी डिटेल नहीं है। ऐसे में अब लड़की किसी भी तरीके से उससे संपर्क नहीं कर पा रही है। इस बारे में उसने अपने घरवालों को भी कुछ नहीं बताया है। बस उसकी तलाश में भागदौड़ कर रही है और नतीजा नहीं निकल रहा है।

Crime Helpline Tips : इससे बचने के लिए क्या करें

  • अपने इमोशन को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें क्योंकि इससे ही आप जालसाजों के निशाने पर आते हैं।
  • फेसबुक पर सेटिंग में अपनी एक्टिविटी को पब्लिक करने की बजाय उसे स्पेसिफिक फ्रेंड्स के लिए सेलेक्ट करें।
  • अपनी पर्सनल फोटो को प्रोफाइल में डालने से बचें और चाहें तो बर्थ डेट को भी छुपा लें।
  • अपनी हर एक्टिविटी व लोकेशन को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें, इसके बजाय कुछ खास लोगों को पर्सनली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *