China Handwriting Robot Homework : चीनी लड़की ने होमवर्क के लिए खरीदा रोबोट, हुआ वायरल

चीनी ऑनलाइन प्लैटफॉर्म Taobao पर हो रही जमकर डिमांड, कीमत 30 डॉलर से 147 डॉलर तक

बच्चे के होमवर्क को पूरा कराने में आपको भी ठंड में ही पसीना आ जाता होगा। यह हाल सिर्फ अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में है। अपने इंडिया में तो होमवर्क कराना फिर भी काफी आसान है। अंग्रेजी और हिंदी के सभी शब्द मिलाकर भी 100 नहीं होते हैं मगर जरा सोचिए अपने पड़ोसी देश चीन में होमवर्क करना कितना मुश्किल होता होगा। यह दिक्कत इसलिए होती है क्योंकि यहां की भाषा गिन-चुने शब्दों में नहीं बल्कि चित्रों में होती है। जिसे चित्रलिपी कहते हैं। यह चित्रलिपी 100 या 200 नहीं बल्कि पूरे 800 चित्रों की होती है। ऐसे में एक बच्चे को इतना सब याद रखना फिर होमवर्क में पूरी कॉपी भरना कितना कठिन हो जाता होगा। यही नहीं, चीन में बच्चों को एक-एक चैप्टर पर पूरी कॉपी लिखनी पड़ जाती है ऐसे में सोचिए बच्चा परेशान के साथ कितना बोर हो जाता होगा। यही वजह है कि इससे परेशान होकर एक बच्ची ने रोबोट से होमवर्क कराना शुरू कर दिया।

न्यू ईयर में गिफ्ट के लिए मिले पैसे से खरीद लिया रोबोट

homewrok robot- courtesy agency china

चीन में रहने वाली लड़की रोज-रोज के होमवर्क से इस कदर से परेशान हो गई थी कि उसने इसके लिए रोबोट खरीदने का प्लान बनाया। इंटरनेट पर जब सर्च किया तो पता चला कि एक रोबोट ऐसा भी है जो किसी की हैंडराइटिंग को पहचान कर याद कर लेता है और फिर उसी हैंडराइटिंग में लिख भी देता है। इसके लिए लड़की ने नए साल के आने का इंतजार किया। न्यू ईयर पर उसने अपने माता-पिता से गिफ्ट के बजाय पैसे ले लिए। इसके बाद चुपके से वह 120 डॉलर (करीब 8500 रुपये) में एक रोबोट खरीदकर ले आई। इस तरह लड़की ने खुद होमवर्क करने की बजाय कई बार इस रोबोट से चीनी में काम कराया।

मां ने ऐसे पकड़ी बेटी की चोरी : वीकेंड पर एडवांस में होमवर्क कर हो गई फ्री तो खुली पोल

china script

इस मामले में जिस लड़की ने हैंडराइटिंग रोबोट से अपना होमवर्क किया था उसने वीकेंड पर भी हमेशा से काफी पहले ही पुराने होमवर्क के साथ एडवांस में भी होमवर्क को पूरा कर लिया। इस बारे में लड़की ने अपनी मां को बताया तो उन्हें भरोसा नहीं हुआ। कॉपी चेक किया तो वाकई में उसी की हैंडराइटिंग में होमवर्क था। यह बात लड़की की मां के गले नहीं उतरी। वह पता लगाने में जुट गईं। इसके बाद कमरे में सफाई कराई तो एक छोटा रोबोट मिला। इस तरह पूरा मामला समझ में आ गया।

मां ने सोशल मीडिया में उतारा गुस्सा : बोलीं बच्चे ऐसा करेंगे तो क्या परीक्षा में भी रोबोट लिखेगा..

यह मामला जब मीडिया में आया तो काफी बच्चे ऑनलाइन हैंडराइटिंग के लिए सर्च करने लगे। चीनी ऑनलाइन प्लैटफॉर्म टैबो (Taobao) पर सबसे ज्यादा इस रोबोट को पिछले दिन सर्च किया गया। इसकी रोबोट Handwriting Robot की कीमत 30 डॉलर से 147 डॉलर तक है। यह रोबोट एक मोबाइल ऐप से चलता है। जिसके जरिए किसी की भी हैंडराइटिंग को पहचान लेता है और तुरंत लिख देता है। इसके यूजर लिखते हैं कि इसकी हैंडराइंटिंग कॉपी करने की क्वॉलिटी इतनी अच्छी है कि कोई पहचान ही नहीं कर सकता है। इस रोबोट की तारीफ होने पर लड़की की मां ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा उतारा। उन्होंने लिखा कि घर पर तो होमवर्क के लिए इस हैंडराइटिंग रोबोट का प्रयोग कर लेंगे लेकिन क्या परीक्षा में भी इसी रोबोट से लिखेंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *