अमेरिका से दिल्ली तक आ गया 109 किलो सोना पर एक चूक से पुलिस ने पकड़ लिया

Ishaan : New Delhi (ghaziabad)

एक या दो नहीं बल्कि 109 किलो सोना शायद ही किसी आम आदमी ने एक साथ देखा हो। मगर यूपी पुलिस ने इतनी बड़ी मात्रा में सोना को पकड़ लिय हैा। यह सोना इंडिया नहीं बल्कि दक्षिण अमेरिकी देश बोलविया से फ्लाइट के जरिए पहले दिल्ली एयरपोर्ट लाया गया था। यहां से इसे हरिद्वार ले जाया जा रहा था। मगर रास्ते में यूपी के गाजियाबाद के पास पुलिस ने पकड़ लिया। इस सोने की कीमत करीब 38 करोड़ रुपए बताई गई है।

अमेरिकी देश से आयात करने के सभी कागज भी थे फिर भी पकड़ा गया

यह सोना 18 मार्च को ही बोलविया से दिल्ली पहुंचा था। इसे आयात करने से संबंधित सभी जरूरी कागजात सही थे। कागज पर 109 किलो सोने का ही जिक्र किया गया था और पुलिस ने तौला तो उतना ही निकला। मगर फिर भी इसे पुलिस को पकड़ना ही पड़ा। दरअसल, इस समय लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू है।

ऐसे में खासतौर पर चुनाव में ब्लैकमनी के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग के आदेश पर वीआईपी से लेकर हर तरह की गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है। विशेष तौर पर कैश वैन या सिक्योरिटी वैन की चेकिंग हो रही है क्योंकि इसी तरह की गाड़ियों का सहारा लेकर ब्लैकमनी की सप्लाई होने का ज्यादा अंदेशा रहता है।

इतनी मात्रा में सोना होने पर पुलिस को सूचना देना और दो एक्सट्रा गाड़ियों में सुरक्षा लेना है जरूरी

इस गोल्ड से संबंधित सभी कागजात भी मिल दिखाए गए और बताया गया कि इसे दिल्ली से हरिद्वार के एक नामी सर्राफ के पास पहुंचाया जा रहा था। मगर इसने एक बड़ी चूक की।  दरअसल, जरूरी सिक्योरिटी व्यवस्था और चुनाव आचार संहिता की वजह से एक लाख से ज्यादा के सामान ले जाने पर पुलिस को सूचना देना अनिवार्य किया गया है। इसके बाद भी 38 करोड़ का सोना होने पर भी सूचना नहीं दी गई। जिस गाड़ी से सोना लेकर हरिद्वार जा रहे थे उसके आगे व पीछे अतिरिक्त सिक्योरिटी गाड़ी होनी चाहिए। मगर यहां ऐसा नहीं था। इसलिए अब आयकर विभाग भी इस पूरे मामले की जांच कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *