स्मार्ट फोन गायब होते ही 30 मिनट में ऐसे करें लॉक, वरना…

सवाल..

मेरा स्मार्ट फोन बाइक सवार दो युवकों ने छीन लिया था, थाने पर गई तो पुलिस ने फोन खोने की शिकायत पर मुहर लगा दे दी। उस फोन में कई मेरी निजी पर्सनल फोटो सेव थीं, डर है कि कोई मिसयूज न कर लें, हालांकि मेरा फोन लॉक है, फिर भी परेशान हूं, सुझाव दीजिए

-एक छात्रा, आगरा (ईमेल से) 
बस फोन को लॉक समझकर भूल जाना नासमझी है…

अगर आप यह सोचते हैं मोबाइल फोन में लॉक पासवर्ड या पैटर्न लॉक लगाकर सेफ हैं, तो यह गलत है। इसे आसानी से सॉफ्टवेयर की मदद से अनलॉक किया जा सकता है। इसलिए फोन में लॉक लगाए जाने का सोचकर आप चोरी हुए फोन के डेटा को मिसयूज किए जाने से बच नहीं सकते हैं। इसलिए फोन गायब होने के 30 मिनट के भीतर ये जरूर करें, नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। 


फोन छीन जाए तो 30 मिनट में सारे फोटो को ऐसे करें डिलीट

साइबर एक्सपर्ट किसलय चौधरी बताते हैं कि अगर कभी भी आपका फोन चोरी या छीना जाता है तब आप 30 मिनट के भीतर ही उसका डेटा डिलीट कर ब्लैकमेलिंग से बच सकते हैं। दरअसल, कोई भी स्नैचर मोबाइल फोन को अपने घर तक ले जाने और उसे अनलॉक करने से लेकर डेटा के मिसयूज करने में कम से कम 30 मिनट तो लगा ही देगा। ऐसे में आप तुरंत किसी साइबर कैफे या अन्य तरीके से गूगल प्ले सर्विस की मदद से अपना सभी डेटा डिलीट कर सकते हैं।


फोन बदमाश के हाथ में हो, तो भी घर बैठे ऐसे करें फोटो डिलीट

-सबसे पहले इंटरनेट पर गूगल प्ले सर्विस पर जाएं

– उसमें फोन पर डाली हुई ईमेल आईडी व पासवर्ड डालें

– फिर सेटिंग में जाकर ऐप्स या एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करें

– यहां आपको लेफ्ट साइड में इरेज डेटा व लॉक का ऑप्शन मिलेगा

– आप सबसे पहले इरेज डेटा करें और फिर फोन लॉक भी कर सकते हैं

– फोन लॉक करने पर आपका स्मार्ट फोन सिर्फ डिब्बा बनकर रह जाएगा


गाजियाबाद का कपल हो चुका है परेशान
अगर आप अपने निजी जिंदगी की फोटो को स्मार्टफोन में सेव रखते हैं तो सावधान रहें। ऐसा हो सकता है कि आपकी फोटो इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर चल रही हो। क्योंकि ऐसे गैंग सक्रिय हैं जो स्मार्टफोन को चुराकर या स्नैचिंग कराकर उसमें से आपके पर्सनल फोटो को निकाल पहले ब्लैकमेल करते हैं। इसके लिए आपसे मुंहमांगी कीमत मांगते हैं। पैसे नहीं देने पर आपकी फोटो को पोर्न वेबसाइट पर भी डाल देते हैं या धमकी देने लगते हैं। हाल ही में गाजियाबाद में रहने वाले एक कपल के चोरी हुए फोन से पर्सनल फोटो निकालकर उनके दूसरे मोबाइल नंबर पर वट्सऐप करके ब्लैकमेल किया गया था। इस कपल को धमकी मिल रही है कि अगर उन्हें मुंहमांगे पैसे नहीं दिए गए तो फोटो को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया जाएगा। अब इस कपल ने पुलिस के साथ साइबर क्राइम हेल्पलाइन में भी सूचना देकर मदद मांगी है। इस केस के बारे में इंडियन साइबर आर्मी के चेयरमैन किसलय चौधरी ने बताया कि ब्लैकमेल करने से 3 महीने पहले ही उस महिला का मोबाइल फोन चुरा लिया गया था।

ब्लैकेमेलर ने महिला के पति को ही वट्सऐप कर दिए पर्सनल फोटो

चोरी की घटना के बाद अभी कुछ दिन पहले एक इंटरनैशनल नंबर से उनके पति के वट्सऐप नंबर पर अचानक उनके कुछ पर्सनल फोटो मिले। इसे देखकर दोनों चौंक गए। दरअसल, ये फोटो चोरी हुए उस मोबाइल फोन में सेव थे। इनका कहना है कि उस इंटरनैशनल वर्चुअल मोबाइल नंबर से कई फोटो वट्सऐप पर भेजकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। हालांकि, वह उन्हें पैसे दे देते लेकिन उसके बाद भी फोटो के मिसयूज होने का अंदेशा है। इसलिए यह कपल आरोपी का पता लगाकर उस पर कार्रवाई कराना चाहता है।

ये है ब्लैकमेलिंग का नया ट्रेंड

साइबर एक्सपर्ट किसलय चौधरी बताते हैं कि इन दिनों कई शहरों में आए दिन स्मार्टफोन चोरी या स्नैचिंग के मामले आ रहे हैं। यह भी देखने में आ रहा है कि ज्यादातर फोन को अब पुलिस ट्रेस भी नहीं कर पाती है क्योंिक उस फोन को बदमाश प्रयोग में नहीं लाते हैं। उसके बजाय वह उसमें से फोटो देखते हैं। ऐसी फोटो जिसे इंटरनेट पर पोर्न साइटों के लिए बेचा जा सके।

फोटो से ही बना ले रहे हैं विडियो

साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपके मोबाइल में कई फोटो हैं तो बदमाश उनकी मदद से आसानी से विडियो बना ले रहे हैं। दरअसल, अब 100 से ज्यादा ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से फोटो को विडियो में कन्वर्ट किया जा सकता है। इस तरह विडियो बनाकर भी लोगों को ब्लैकमेल किया जा रहा है।

One thought on “स्मार्ट फोन गायब होते ही 30 मिनट में ऐसे करें लॉक, वरना…

  • January 31, 2019 at 11:19 pm
    Permalink

    Bahut achee jankari hai..Har kisi ke liye jaruri hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *