सावधान!स्नैपडील, शॉप क्लूज जैसी वेबसाइटों के नाम पर लकी ड्रॉ के लालच में फंसे तो लुट जाएंगे आप

इनाम में टाटा सफारी जीतने का लालच देकर जालसाज कर रहे हैं ठगी, पूरे देशभर में हैं सक्रिय,स्नैपडील को BZ-SNPDEL या HP-SNPDLL के नाम से भेज रहे हैं लुभावने मैसेज, रहें सावधान

इन दिनों बल्क मैसेज भेजकर स्नैपडील, शॉप क्लूज समेत अन्य कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों से मिलते-जुलते नाम से रजिस्ट्रेशन कराकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। इन फर्जी नामों के जरिए जालसाज अलग-अलग शहरों में बल्क में मैसेज भेज रहे हैं। स्नैपडील के नाम पर फर्जी तरीके से HP-SNPDLL के नाम से बल्क मैसेज की बुकिंग कराकर भेजा जा रहा है। इस तरह के मैसेज में कस्टमर को कंपनी के टीवी शो या खास नंबर के सेलेक्ट होने की बात कहकर ईनाम टाटा सफारी जीतने का लालच दिया जा रहा है। मैसेज में लिखते हैं कि पहले ईनाम के तौर पर आप टाटा सफारी या फिर इसके एवज में 12.40 लाख रुपए ले सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए एक फर्जी टोल फ्री नंबर और अपना पर्सनल नंबर दे देते हैं। टोल फ्री नंबर देकर लोगों का भरोसा जीतते हैं मगर उस पर बात नहीं होती है। इसलिए लोग जैसे ही दूसरे नंबर पर संपर्क करते हैं तो जालसाज उसे फंसाने लगते हैं।

फोन करते ही 6500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस मांगकर 5-10 मिनट में 12.40 लाख ट्रांसफर करने का देते हैं लालच

मैसेज में दिए नंबर पर कोई शख्स जैसे ही फोन करता है तब जालसाज उससे कहते हैं कि आप टाटा सफारी लेना चाहते हैं या उसके बदले में 12.40 लाख रुपए कैश चाहते हैं। आप कोई भी ऑप्शन लें उसके बाद जालसाज कहते हैं कि इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मैसेज मिलने के 24 घंटे बाद ऑटोमेटिक बंद हो जाएगी। इसलिए पहले 6500 रुपए देकर तुरंत रजिस्ट्रेशन कराएं और ईनाम कैश लेना चाहते हैं तो अपना अकाउंट नंबर दीजिए। रजिस्ट्रेशन कराने के 5-10 मिनट में आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन कराते ही टैक्स व अन्य नाम पर मांगते हैं लाखों रुपए

नोएडा सेक्टर-62 में रहने वाली महिला शीला भी इनकी ठगी का शिकार बन चुकी हैं। इनके पास शॉप क्लूज से मिलते-जुलते नाम से ईनाम में टाटा सफारी जीतने का मैसेज आया था। इसके बाद ठगों ने उनसे पहले रजिस्ट्रेशन करा लिया और उसके बाद टैक्स व अन्य तरीके का झांसा देकर 10 लाख रुपए ठग लिए। पीड़ित शीला ने बताया कि 30 जून को जालसाज से फोन पर बात हुई थी। उसने बताया था कि ईनाम में एक टाटा सफारी या उसके बदले 12.60 लाख रुपए मिलेंगे। उसके झांसे में आकर उन्होंने टाटा सफारी गाड़ी घर मंगाने के लिए राजी हो गईं और साढ़े 6 हजार रुपए देकर रजिस्ट्रेशन करा लिया। इसके बाद जालसाज ने 12.60 लाख रुपए ट्रांसफर करने के एवज में टैक्स के तौर पर 12500 रुपए जमा करा लिए। इसके बाद भी उसने पैसे ट्रांसफर नहीं किए और यह कहने लगा कि गाड़ी भेजने और आयकर विभाग से बचने के लिए उन्हें 3.20 लाख और जमा कराने होंगे। ऐसा नहीं करने पर पहले जमा किए हुए रुपए भी रिफंड नहीं होंगे। इस तरह जालसाज ने उनसे कुल 10 लाख रुपए ठग लिए और अब फोन पर बात भी नहीं कर रहा है। महिला की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

बिना वेरिफिकेशन के ही आसानी से बल्क मैसेज भेज हो रही ठगी : त्रिवेणी सिंह  

साइबर एक्सपर्ट और आईपीएस अधिकारी डॉ. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि किसी भी नाम से कोई भी बल्क मैसेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसके जरिए वह पैकेज के आधार पर रीजन को चुनकर बल्क में 100 से हजारों मैसेज भेज सकता है। बिहार के कुछ इलाकों में बैठे जालसाज काफी समय से ऐसा फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। इसलिए लोगों को भी इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत है।

One thought on “सावधान!स्नैपडील, शॉप क्लूज जैसी वेबसाइटों के नाम पर लकी ड्रॉ के लालच में फंसे तो लुट जाएंगे आप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *